Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Astrology: गुड़ के ये उपाय सूर्य दोष से मुक्ति दिलाने में कारगर हैं

These remedies of jaggery are effective in getting rid of sun: digi desk/BHN/गुड़ की तासीर वैसे तो गरम होती है लेकिन सेहत के हिसाब से देखें तो इसे काफी स्वास्थ्य वर्धक माना गया है। जहां एक ओर गुड़ का इस्तेमाल मानव जीवन में स्वाद को बढ़ाने या फिर खाना खाने में किया जाता है, तो वहीं दूसरी ओर गुड़ का उपयोग ज्योतिषशास्त्र में भी मानव समस्या के समाधान के लिए किया जाता है। जी हां ज्योतिषशास्त्र में गुड़ का बहुत महत्व होता है। इसके उपयोग से आप मानव जीवन से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आज हम आपसे इसी गुड़ से होने वाले उपायों के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

दरअसल ज्योतिषशास्त्र में गुड़ का बहुत महत्व माना गया है। इसके उपयोग से आप मानव जीवन से जुड़ी कई सारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। ज्योतिष की मानें तो सूर्य का कुंडली में बहुत महत्व होता है अगर आपकी कुंडली में सूर्य अच्छे भाव में है तो आपके साथ अच्छा होगा लेकिन इसका स्थान थोड़ा से भी गलत है तो आप कई समस्याओं से घिर जाएंगे। इसके लिए आप निम्नलिखित उपायों से कुंडली में सूर्य दोष को खत्म कर सकते हैं।

  • अगर आपको किसी भी प्रकार का भय लगता हो तो हर तरह के भय को खत्म करने के लिए तांबे के बर्तन में गुड़ रखकर हनुमानजी के मंदिर में दान दें और वहीं बैठकर धूप-दीप जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ये उपाय आप 7 मंगलवार और शनिवार करें आपके जीवन से डर का अंत होगा।
  • देशी गुड़ को घर में रखे और समय-समय पर उसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहेगें तो सूर्य से संबधित शुभ फल मिलने लगेगें।
  • रविवार से 8 दिन तक मंदिर में 800 ग्राम गेहूॅं व 800 ग्राम गुड़ चढ़ाने से या भेंट करने से सूर्य संबधित दोष दूर होते हैं।
  • बहते हुए पानी में गुड़ का विसर्जन करने से भी सूर्य दोष से मुक्ति मिलती हैं
  • पत्रिका में अगर सूर्य कमजोर है तो गुड़ खाकर जल पीलें उसके बाद अपना कार्य शुरू करें लाभ होगा।
  • हनुमान जी को गुड़ और चना बेहद पसन्द है इसलिए प्रसाद में उन्हें गुड़ चना ही चढ़ाएं। सूर्य दोष से मुक्ति मिलेगी।

About rishi pandit

Check Also

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले पहला मंगलवार कब है, इस पूजा विधि से सभी संकटों से मिलेगी निजात

हिंदू नववर्ष का तीसरा महीना ज्येष्ठ माह होता है। इस माह में पड़ने वाले सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *